CoronaUpdate : 601 अस्पतालों में 1 लाख से ज्यादा बेड का इंतजाम, अलर्ट मोड में है हेल्थ डिपार्टमेंट

नई दिल्ली। देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। worldometers.info के मुताबिक इस  महामारी से विश्वभर में अब तक 18 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि मरने वालों का आंकड़ा भी 1 लाख को पार कर गया है। पश्चिम देशों में कोरोना का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है, जिसमें अमेरिका में ही कोरोना वायरस के 5 लाख से ज्यादा मरीजों की पुष्टि हुई है। अमेरिका में मौत का आकड़ा भी लगातार बड़ रहा है। वहीं भारत में भी  कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। देशभर में कुल मरीजों की सख्या 9000 पार कर चुकी है।

भारत में कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए सरकार की तरफ से क्या तैयारी हो रखी है इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल डेली प्रेस काॅन्फ्रेंस के माध्यम से बताते हैं, रविवार को उन्होंने बताया कि, COVID19 से बचने के लिए भारत की तरफ से पूरी तैयारी है। उन्होंने बताया कि देश में कुल 601 COVID19 समर्पित अस्पताल और 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड और 11,500 ICU बेड हैं।

लव अग्रवाल ने कहा, 9 अप्रैल के आंकड़ों के अनुसार, अगर हमें 1,100 बेड की आवश्यकता थी, तो हमारे पास 85,000 बेड थे। आज जब हमें 1,671 बेड की आवश्यकता है, तब हमारे पास 601 कोविड समर्पित अस्पतालों में 1 लाख 5 हजार बेड हैं।

वहीं आईसीएमआर की ओर से देश को कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट देते हुए डॉ. मनोज मुरहेकर ने कोरोना वैक्सीन पर बताया, ’40 से अधिक वैक्सीन पर काम चल रहा है, लेकिन अभी तक कोई अगले स्टेज में नहीं पहुंचा है।उन्होंने बताया कि देश में अब कोरोना की जांच के लिए 219 लैब हैं। कुल 1.86 लाख टेस्ट हो चुके हैं। पिछले पांच दिन से हर दिन औसतन 15 हजार सैंपल की जांच की जा रही है और इनमें औसतन 584 केस पॉजिटिव पाए गए हैं।

भारत में जिस रफ्तार से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं वो निश्चित ही गंभीर चिंता का विषय है, ताजा आकड़ो की बात करें तो खबर लिखे जाने तक भारत में कोरोना के 9152 मामले हैं, वहीं मरने वालों की संख्या 308 पर पहुंच चुकी है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s