दिल्ली में एक दिन में 356 मरीज मिले कोरोना संक्रमित, 90 फीसद तब्लीगी जमात के लोग

नई दिल्ली। दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से निकले तबलीगी जमातियों की वजह से देश में कोरोना के मामलों में काफी तेजी आई है। इसके सबसे ज्यादा असर दिल्ली में देखने को मिल रहा है। बीते सोमवार को सिर्फ दिल्ली में एक दिन में ही 356 नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए। जबकि चार लोगों ने इलाज के दौरान ही दम तोड़ दिया। इन मरीजों में से 325 मरीज जमाती हैं। सभी जमातियों को मरकज से निकालने के बाद क्वारंटीन केंद्रों में रखा गया था।

दिल्ली में 1510 मरीजों में से 1071 जमाती

सोमवार को दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ बुलेटिन जारी कर बताया कि राजधानी में अब कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1510 हो चुकी है। इनमें 1071 संक्रमित मरीज तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। 

देश में 34% जमाती मरीज

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 14 अप्रैल दोपहर 12 बजे तक जो आंकड़े सामने आए है उस हिसाब से देश में कुल सामने आए कोरोना के मरीजों में से 34 प्रतिशत मरीज तबलीगी जमात के हैं। यानी देश में 10, 435 केसों में से 3,532 मरीज तबलीगी जमात के हैं। वहीं अगर राज्यों के स्तर पर देखें तो सबसे ज्यादा जमात के मरीज दिल्ली में हैं। दिल्ली में 1,071 मरीज, तमिलनाडू में 881, तेलंगाना में 390, उत्तर प्रदेश में 390 तो आंध्रप्रदेश में 320 मरीज तबलीगी जमात के हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 28 हो चुकी है। अब तक 30 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। जबकि 62 मरीजों की पहचान की जा रही है। 377 संक्रमित मरीज ऐसे हैं जो संपर्क में आने से पॉजिटिव मिले हैं। दिल्ली के अलग अलग अस्पतालों में 1451 मरीज भर्ती हैं। अभी भी 49 मरीज आईसीयू, 5 वेंटिलेटर और 21 मरीज ऑक्सीजन पर हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी 1008 सैंपल की रिपोर्ट आने का इंतजार है। दिल्ली के अलग-अलग कंटेनमेंट जोन से 310 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं।

चार और इलाके कंटेनमेंट घोषित

दिल्ली के 11 जिलों में से 9 जिले कोरोना वायरस के संक्रमण के नजरिए से बेहद संवेदनशील हैं। इनके 47 इलाकों को कंटेनमेंट घोषित करने के साथ सील कर दिया गया है। बीते 24 घंटे में कंटेनमेंट की संख्या चार बढ़ी है। इनमें से तीन पश्चिमी जिले में और एक मध्य जिले में आता है। दिल्ली सरकार इन इलाकों को रेड जोन मानकर बड़े पैमाने पर सैनिटाइजेशन करवा रही है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: