महाराष्ट्र के पालघर में साधुओं की लाठी, डंडोंं, राॅड से पीट-पीट कर हत्या , संत समाज आक्रोशित

नई दिल्ली। देश इस समय कोरोना संकट से जूझ रहा है वहीं महाराष्ट्र के पालघर से शर्मसार करने वाली खबर आ रही है। यहां एक भीड़ ने 2 साधु और 1 ड्राइवर को पीट-पीट कर मार डाला। घटना का वीडियो भी सामने आया है जिसमें घटना की हैवानियत को देखा जा सकता है कि भीड़ द्वारा कितनी बेहरमी से निहत्थे साधुओं पर लाठी, डंडोंं, राॅड और पत्थरों से उन पर वार किया जा रहा है और यह सब पुलिस की मौजूदगी में हुआ। साधुओं की निर्मम हत्या को लेकर साधु-संतों सहित पूरे देश ने रोष जताया है।

जागरण में छपी खबर के मुताबिक, पालघर के जिलाधिकारी कैलाश शिंदे के अनुसार मुंबई के कांदीवली स्थित एक आश्रम में रहने वाले सुशील गिरि महाराज अपने दो सहयोगियों के साथ एक अंतिम संस्कार में भाग लेने सूरत जा रहे थे। गाड़ी महाराष्ट्र के अंदरूनी हिस्से से होकर गुजर रही थी। इनके वाहन को वन विभाग के एक संतरी ने महाराष्ट्र एवं केंद्रशासित प्रदेश दादरा एवं नगरहवेली की सीमा पर स्थित गढ़चिचले गांव के पास रोका। क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से रात में फसल काटने एवं बच्चा चुराने वाला गिरोह सक्रिय होने की अफवाह फैली हुई थी। इससे बचने के लिए ग्रामीणों ने निगरानी दल का गठन कर लिया था। पिछले सप्ताह यह दल एक मेडिकल अफसर एवं एक पुलिस टीम की भी पिटाई कर चुका था।

जागरण ने अपनी खबर में आगे लिखा है, बुधवार की रात करीब 10 बजे सूरत जा रहे सुशील गिरि महाराज वनविभाग के संतरी से बात कर ही रहे थे, तभी गांव का निगरानी दल आ गया और कुछ देर बाद ही गाड़ी में मौजूद लोगों की पिटाई शुरू कर दी। वन विभाग के संतरी ने तुरंत इस घटना की सूचना 35 किलोमीटर दूर स्थित कासा पुलिस थाने को दी। पुलिस के पहुंचने तक ग्रामीण गाड़ी में मौजूद तीनों लोगों की बुरी तरह पिटाई कर चुके थे। गाड़ी भी तोड़ डाली थी। इस घटना के समय ही कुछ लोग इसका वीडियो भी बना रहे थे। पुलिस टीम ने वहां पहुंचकर पिट रहे तीन लोगों को पुलिस वाहन में बैठाया। लेकिन करीब 400 ग्रामीणों ने उन तीन यात्रियों सहित पुलिस टीम पर भी हमला बोल दिया और पुलिस की गाड़ी में ही सुशील गिरि महाराज और उनके दो साथियों की जान ले ली।

इस घटना को लेकर उद्धव सरकार पर विपक्ष लगातार हमलावर है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी इस घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने पालघर में हुई साधुओं के साथ हुई मॉब लिंचिंग को  मानवता को शर्मसार करने वाली बताया साथ ही एक उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।

भोपाल से बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा ने ट्वीट किया, मैं आहत हूं, महाराष्ट्र में दो सन्यासियों की निर्मम हत्या कर दी गई पुलिस-परशासन मौन था. सन्यासियों की हत्या संपूर्ण सनातनियों व देश के लिए एक चुनौती है. इस घटना की जांच हो कठोरतम दंड के साथ न्याय हो. जब-जब अखाड़े अपने उद्देश्यों से च्युत होंगे, विधर्मी प्रबल होंगे।

बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने ट्वीट करते हुए लिखा, इंसान के भेष में घूमने वालों जानवरों द्वारा सबसे अमानवीय, बर्बर और निंदनीय कृत्य। उन्होंने तीन लोगों की जान ले ली और 70 साल के एक बुजुर्ग की दलील को भी नहीं सुनी।

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रवक्ता बैजयंत जय पांडा ने भी घटना को शर्मनाक बताते हुए उद्धव सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘पालघर में पुलिस के सामने मॉब लिंचिंग की घटना का वीडियो दहला देने वाला है। वह भी तब जब कुछ ही दिन पहले उद्धव सरकार के राज में एक पुलिसकर्मी और डॉक्टर पर हमला हुआ था। मीडिया के एक वर्ग ने इसे ‘संतों के भेष में चोरों’ का मामला बताकर घटना को कमतर दिखाया।’

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी घटना का वीडियो ट्वीट किया और लिखा, “महाराष्ट्र के पालघर में 2 संत और उनके ड्राइवर को बड़े ही बेरहमी से लिंचिंग कर मौत के घाट उतार दिया गया। ये घटना वीरवार की है। आज तक सारे लिबरल पूरी तरह से ख़ामोश हैं। कोई लोकतंत्र या संविधान की दुहाई नहीं दे रहा।”

एक अन्य ट्वीट में संबित पात्रा ने

वहीं इस घटना पर स्वामी अवधेशानंद जी ने भी रोष जताया है। उन्होंने कहा, पालघर में जूना अखाड़ा साधुओं की निर्मम हत्या चौंकाने वाली और बेहद निंदनीय है।

वहीं इस मामले पर मचे हड़कम्प के बाद, पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 110 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है, जिनमें से 101 को 30 अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है और नौ नाबालिगों को एक किशोर आश्रय गृह में भेज दिया गया है।

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: