शिवराज कैबिनेट में मंत्रिमंडल का हुआ गठन, नरोत्तम मिश्रा, गोविंद राजपूत और तुलसी सिलावट समेत 5 लोगों ने ली शपथ

भोपाल। शिवराज सिंह चौहान के मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लगभग एक महीने बाद राज्य में लंबे समय से लंबित राज्य मंत्रिमंडल विस्तार मंगलवार को भोपाल में हुआ। शपथग्रहण में पांच वरिष्ठ नेताओं ने राज्यपाल की उपस्थिति में शपथ ली।
मार्च में कांग्रेस के नेतृत्व वाले कमलनाथ प्रशासन के पतन के बाद नई भारतीय जनता पार्टी सरकार के तहत पहले मंत्रिमंडल विस्तार में पांच सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली। नए मंत्रिमंडल में विविधता है क्योंकि नए मंत्री अलग-अलग जातियों के हैं। शपथ लेने वालों में नरोत्तम मिश्रा (ब्राह्मण), तुलसीराम सिलावट (अनुसूचित जाति), गोविंद सिंह राजपूत (ठाकुर), मीना सिंह (अनुसूचित जनजाति) और कमल पटेल (ओबीसी) हैं।
मीना सिंह नई सरकार में एकमात्र महिला मंत्री हैं। इस साल के उत्तरार्ध में राज्यसभा चुनाव के बाद अगला मंत्रिमंडल विस्तार होने की संभावना है। सिलवाट और राजपूत ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के हैं, जो पूर्व कांग्रेस नेता के पिछले महीने की शुरुआत में मध्य प्रदेश में भव्य पुरानी पार्टी और उसकी सरकार को भारी झटका देने के कारण भाजपा से हार गए थे।
पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी राजनेता ने अपने वफादार कानूनविदों के साथ, तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ के तीर्थयात्रा के लिए भगवा पार्टी के प्रति निष्ठा को बदल दिया, जिसके बाद सिंधिया ने बड़े पैमाने पर राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s