FATF से बचने के लिए पाकिस्‍तान की बड़ी चाल, हजारों आतंकवादियों के नाम वॉचलिस्ट से हटाए

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने एक बार फिर नापाक हरकत की है। वैश्विक महासंकट के बीच पाकिस्‍तान ने खुद को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे सूची से हटाए जाने के लिए बड़ा दांव खेला है। आतंकवादी न‍िगरानी सूची (Terrorists Watch List) से पाकिस्तान ने लगभग 1,800 आतंकवादियों को हटा दिया है। पाकिस्तान ने जिन आतंकवादियों को सूची से हटाया है उनमें  2008 मुंबई अटैक का मास्टर माइंड और लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर जकीउर रहमान लखवी भी शामिल है।

यह जानकारी अमेरिकी स्टार्टअप ने दी है, जो सूची को ऑटोमेट (स्वचालित) किए जाने का काम करती है। इस लिस्ट को पाकिस्तान के नेशनल काउंटर टेररिज्म अथॉरिटी (NACTA) बनाती है। जिसका उद्देश्य  इस सूची की मदद से वित्तीय संस्थानों को संदिग्ध आतंकवादियों से कारोबार और लेनदेन करने से रोका जाता है।

न्यूयॉर्क स्थित रेगुलेटरी टेक्नॉलॉजी कंपनी Castellum.AI के अनुसार, 2018 की सूची में लगभग 7,600 नाम थे, लेकिन यह पिछले 18 महीनों में कम होकर 3,800 ही रह गए हैं। कैस्टेलम ने आंकड़ों के मुताबिक, मार्च की शुरुआत से लगभग 1,800 नाम हटा दिए गए हैं।

पाकिस्‍तान ने यह हरकत ऐसे समय पर की है जब जून महीने में FATF की बैठक होने वाली है। FATF ने पाकिस्‍तान को 27 बिंदुओं पर ऐक्‍शन लेने के लिए जून तक का वक्‍त दिया है।अगर पाकिस्‍तान 27 बिंदुओं को पूरा करने में असफल रहता है तो FATF उसे काली सूची में डाल सकता है।

इससे पहले FATF की बैठक फरवरी में आयोजित हुई थी। तब भी उसने कोशिश की थी कि FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर हो जाए। लेकिन वह इसमें कामयाब नहीं हो सका था।

पाकिस्तान पर हमेशा से ही आतंकवादी गतिविधियों को सहयोग करने के इल्जाम लगते रहे हैं। तमाम आंतकवादी कैंप पाक की जमीन से संचालित होते हैं। पाकिस्तान को जहां आतंकवाद पर कार्रवार्ई  चाहिए बजाय इसके वह आंतकवादियों को बचा रहा है। जिसके चलते, आतंक को पनाह देने और फंड मुहैया कराने के कारण उसे ग्रे लिस्ट में डाल दिया गया था। पाकिस्तान पर आरोप था कि वह लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों को फंड देता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: