कोविड-19: कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन का प्रयोग बंदर और चूहों पर सफल साबित हुआ

नई दिल्ली। चीन के वुहान में अपने उपरिकेंद्र के साथ कोरोनावायरस का प्रकोप महीनों के भीतर दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में फैल गया और इससे दुनिया भर में चिकित्सा संकट पैदा हो गया। कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 2 मिलियन को पार कर गई है, और COVID-19 के कारण हजारों मौतें हुई हैं। विभिन्न विशेषज्ञों का सुझाव है कि जबकि लॉकडाउन और सामाजिक गड़बड़ी वायरस के प्रसार को कम करने और इसे देरी करने के तरीके हैं, स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को भारी बनाने से बचने के लिए एक टीका वायरस को पूरी तरह से हरा देने का एकमात्र तरीका हो सकता है।
नतीजतन, कई प्रकार की वैक्सीन डिजाइन और ट्रेल्स शुरू हुए। डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनिया भर में कोरोनवायरस संक्रमण के खिलाफ 70 टीके चल रहे हैं। जबकि उनमें से 3 मानव परीक्षण चरण में हैं। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार चीनी वैज्ञानिकों ने पशु मॉडल में कोरोनावायरस के खिलाफ एक नए टीके का पहला परीक्षण सफलतापूर्वक किया है – जैसे कि बंदर और चूहे। बायोरेक्सिव पर प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि इन पशु मॉडलों में टीका लगाने के बाद जानवरों के शरीर में SARS-CoV-2 के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन किया गया था।
संभावित टीके के दो अलग-अलग खुराक के साथ टीकाकरण – 3 और 6 माइक्रोग्राम ने मैकाक में कोरोनवायरस के खिलाफ पूर्ण या आंशिक सुरक्षा प्रदान की। अध्ययन में पाया गया कि टीका लगाने के बाद संक्रमण में कोई एंटीबॉडी-निर्भर वृद्धि नहीं हुई।
ये एक प्रयोगात्मक शुद्ध निष्क्रिय कोरोनावायरस वैक्सीन है। अध्ययन के दौरान टीके SARS-CoV-2 के लिए विशिष्ट एंटीबॉडी का उत्पादन करने में सक्षम था, जो कम से कम 10 विशिष्ट वायरस उपभेदों को बेअसर करने में सक्षम होना चाहिए।
अध्ययन के शोधकर्ताओं का कहना है कि प्राप्त जानकारी के आधार पर दवा का नैदानिक परीक्षण करना और वैक्सीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करना संभव हो सकता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: