देश भर में कोरोना के आंकड़ें पहुंचे 20 हजार के पार, जानिए आपके राज्य में कितने कोरोना संक्रमित

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने अपने प्रकोप से पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है। बुधवार को भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 20 हजार के पार पहुंच गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 50 मौतों के बाद 640 मौतों (20,990) सहित लगभग 20 हजार और 1383 नए मामले हैं। 3,869 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। महाराष्ट्र 5,218 मामलों और 251 मौतों के साथ सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। महाराष्ट्र के बाद दिल्ली और गुजरात में 2,000 से अधिक कोरोनोवायरस मामले हैं।
मंगलवार शाम तक देश में कुल पुष्टि किए गए सकारात्मक मामले 18385 थे। जिनमें इस बीमारी से 603 मौतें हो चुकी हैं। हालाँकि प्रतिदिन 1,000 से 1,100 मामलों के साथ सकारात्मक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन भारत की दोहरी दर में गिरावट देखी गई है। लॉकडाउन के शुरुआती दिनों के दौरान देश में कोरोनावायरस के मामलों की दोगुनी दर लगभग 6 से 6.5 प्रतिशत थी लेकिन अब यह घटकर 3 से 3.2 प्रतिशत रह गई है।
देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस की स्थिति सोचनीय है। हर राज्य अपने स्तर पर विभिन्न नीतियों के तहत कोरोना की रोकथाम की कोशिश कर रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 मामलों की संख्या पिछले एक सप्ताह में दोगुनी होने की दर 7.5 दिनों में घटकर 7.5 दिन हो गई है, जबकि देशव्यापी लॉकडाउन से पहले 3.4 दिनों की दर थी।
राज्यों में कोरोना के मामले
महाराष्ट्र
कोरोना वायरस के मामले में महाराष्ट्र राज्य सबसे पहले स्थान पर है। भारत में कोरोना वायरस के मामले आने के कुछ समय बाद से ही महाराष्ट्र में कोविड-19 ने अपने जड़ें फैला ली थीं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अभी तक 5218 मामले सामने आ चुके हैं। इन मामलों में अब तक 722 लोगों को रिकवर कर लिया गया है और 251 लोगों की मौत हो चुकी है।
गुजरात
गुजरात राज्य में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। बुधवार तक गुजरात में कोरोना वायरस के मामले 2178 तक पहुंच गए। गुजरात सरकार ने राज्य में अब तक इस महामारी से संक्रमित 139 लोगों को ठीक कर लिया है वहीं 90 लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई।
दिल्ली
कोरोना वायरस के मामले में राजधानी दिल्ली शुरूआत से तीसरे स्थान पर बना हुआ है। दिल्ली में अभी तक 2156 लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राज्य में 611 लोगों को रिकवर किया गया है।
राजस्थान
राजस्थान में कोरोना वायरस के 1659 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। वहीं इस महामारी ने राज्य मे अब तक 25 लोगों की जान ले ली है।
तमिलनाडु
राज्य में शुरूआत में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ था। जिसके कुछ समय बाद इन मामलों की रफ्तार में थोड़ी कमी आ गई। बुधवार तक राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 1596 तक पहुंच गई।
मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की रफ्तार में कुछ दिन से कमी आई है। वर्तमान में कोरोना वायरस के 1552 मामले सामने आ चुके है। राज्य सरकार ने प्रदेश में बीमारी से 148 लोगों को अब तक रिकवर किया है।
उत्तरप्रदेश
सीएम योगी के नेतृत्व वाले उत्तरप्रदेश में कोरोना रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार तत्परता के साथ काम कर रहे हैं। प्रदेश में अभी तक 1294 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
तेलंगाना
तेलंगाना राज्य में कोरोना वायरस के अभी तक 928 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राज्य में अभी तक महामारी से 194 लोगों को रिकवर कर लिया गया है। इस बीमारी ने राज्य में 23 लोगों की जान ले ली है।
आंध्रप्रदेश
आंध्रप्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी लगातार देखी जा रही है। प्रदेश में बुधवार तक कोरोना वायरस के अभी तक 757 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 96 लोगों को अभी तक रिकवर कर लिया गया है।
केरल
राज्य में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बुधवार तक 427 तक पहुंच गई।
पश्चिम बंगाल
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाले राज्य में बुधवार तक 423 मामलों की पुष्टि की गई।
कर्नाटक
कर्नाटक में अभी तक कोविड 19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 418 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राज्य में अभी तक संक्रमित मरीजों में से 129 लोगों को रिकवर किया जा चुका है।
जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर जैसे ठंडे स्थानों पर भी कोरोना का कहर बरकरार है। राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या 380 तक पहुंच गई है।
हरियाणा
कोरोना की शुरूआती दौर में हरियाणा राज्य में कोरोना के मामलों में रफ्तार देखी गई थी। जो कि कुछ समय बाद से हरियाणा राज्य ने नियंत्रित कर ली है। राज्य में अभी तक कोरोना वायरस के 254 मामले सामने आ चुके हैं।
पंजाब
पंजाब में कोरोना वायरस के अभी तक 245 मामले सामने आ चुके हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: