पालघर मॉब लिंचिंग- ड्रोन की मदद से जंगलों में आरोपियों की तलाश

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में पालघर में के गडचिंचले गांव में हुए मॉब लिंचिंग के आरोपियों की तलाश जारी है। महाराष्ट्र पुलिस और सीआईडी ने दो साधु और एक ड्राइवर की मॉब लिंचिंग (Mob Lynching) के आरोपियों की

तलाश में अब जंगलों की खाक छाननी शुरू कर दी है।

पुलिस को शक है कि इस हत्याकांड को अंजाम देने के बाद गांव के कई सारे लोग पास के जंगलों में छिपे हुए हैं। पुलिस ने अब ड्रोन के जरिए इन जंगलों में इन आरोपियों की तलाश कर रही है।

वहीं इस घटना के बाद गडचिंचले गांव में भारी पुलिस फोर्स तैनात है, जो गांव के लोगों की हरकतों पर नजर रख रहे हैं और ये भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि हत्याकांड में शामिल बाकी लोग कहां पर छिपे हैं। महाराष्ट्र पुलिस 300 से ज्यादा आरोपियों की तलाश ड्रोन की मदद से कर रही है। पुलिस इस मामले में 101 लोगों को पहले ही पकड़ चुकी है।

बता दें कि 16 अप्रैल को पालघर में दो साधुओं और उनके ड्राइवर की निर्मम हत्या की गई थी। इस मामले में हुई एफआईआर में 5 आरोपियों की पहचान की गई है. इनमें जयराम भावर, महेश सीताराम रावते, गणेश देवजी राव, रामदास रूपजी असारे और सुनील सोमजी रावते, शामिल हैं. इन पर धारा 302 हत्या, 120(बी), 427, 147, 148, 149 और 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

लाल सलाम का गढ़ है पालघर जिला

महाराष्ट्र में जिस पालघर जिले के जिस गढ़चिनचले गांव में इस हत्याकांड को अंजाम दिया गया वो आदिवासी इलाका है जहां वामपंथी विचारधारा के साथ-साथ ईसाई मिशनरियों का अच्छा खासा प्रभाव है। इस गांव के अधिकतर लोग वामपंथी विचारधारा से जुड़े हुए हैं। दो साल पहले इस इलाके में लालझंडे के नीचे जब किसानों की आड़ में आंदोलन हुआ तब हजारों बांग्लादेशी नागरिकों ने भी इसमें भाग लिया था। इस आंदोलन के बाद इस गांव की जनसंख्या 650 से बढ़कर 1086 हो गयी। इस इलाके का विधायक विनोद निकोले भी सीपीएम का है।

5 मुख्य आरोपी सीपीएम के कार्यकर्ता

1 जयराम धाकभावर

2 महेश सीताराम रावते

3 गणेश देवजी राव

4 रामदास रूपजी आसरे

5 सुनील सोमाजी रावते

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s