पालघर में साधुओं की मॉब लिंचिंग पर क्या बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कोरोना संकट के बीच समाज सेवा में जुटे स्वयं सेवकों का मार्गदर्शन और और उत्साह वर्धन किया। इस दौरान संघ ने स्वयंसेवकों से क्रोध पर नियंत्रण रखने की भी अपील की ।
वहीं पालघर में दो साधुओं की मॉबलिंचिंग का भी जिक्र उन्होंने अपने संबोधन में किया संघ प्रमुख ने कहा कि महाराष्ट्र के पालघर में संन्यासियों की हत्या उपद्रवी लोगों ने की जिसका सबके मन में दुख है। हम 28 अप्रैल को उन संन्यािसियों को श्रद्धांजलि देने के लिए कुछ कार्यक्रम करेंगे। वे संन्या।सी उपद्रवी नहीं थे लेकिन भीड़ ने उनकी हत्याो कर दी। हमें धैर्य रखना होगा। संघ ने 30 जून तक अपने सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। कोरोना नई महामारी है उससे इससे डरने की जरूरत नहीं है। हमें ठंडे दिमाग से योजना बनाकर इससे निपटना होगा और सुनियोजित समन्िडरनत प्रयास करने होंगे।
उन्होंने कहा इस संकट का लाभ लेने वाली ‘ताकतें’ भी हैं। उन्होंने तबलीगी जमात का नाम लिये बगैर कहा कि यदि कोई भय से या क्रोध के वश में आकर कुछ गलत कर देता है तो पूरे समुदाय (मुस्लिम समुदाय) से दूरी बनाना ठीक नहीं है। संघ प्रमुख ने देशवासियों से ऐसी ‘ताकतों’ से सतर्क रहने की अपील की। संघ प्रमुख ने कहा कि सभी लोगों को घर में रहकर ही यह जंग जीतनी है। सभी अपने घर में रहें और भगवान से प्रार्थना करें। उन्हों ने कहा कि हमें ऐसा काम करना होगा जिससे जरूरतमंद लोगों के पास मदद पहुंचे। मसला हमारे देश का है इसलिए हमारी भावना सहयोग की रहेगी… विरोध की नहीं। जिन्हेंल राजनीति करनी है वो करते रहें। कुछ लोग क्रोध कर रहे हैं और भड़काने वाले लोग अपने प्रयास कर रहे हैं लेकिन जो लोग किसी कारण से क्रोध कर रहे हैं उनसे दूरी नहीं बनानी है। हमारे मन में इसके कारण किसी के प्रति कोई द्वेश की भावना नहीं होनी चाहिए। जो लोग भड़काने का काम कर रहे हैं उनकी योजना को सफल नहीं होने देना है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: