लॉकडाउन के बीच दिल्ली में मिली बड़ी राहत, आज से इन दुकानों को खोलने की मिली अनुमति

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने लाखों लोगों को बड़ी राहत देने का काम किया है। मंगलवार से दिल्ली के लोग प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन और वॉटर प्यूरीफायर की मरम्मत करने वालों को घर बुला सकेंगे। इसके अलावा मार्केट में किताब-स्टेशनरी और इलेक्ट्रिक पंखे की दुकान भी खुल सकेंगी।

दिल्ली में आज से सभी वेटनरी हॉस्पिटल, डिस्पेनसरी, क्लिनिक, पैथॉलोजी, लैब और वैक्सीन-मेडिसिन की बिक्री और सप्लाई की इजाजत दे दी गई है। साथ ही सभी मेडिकल स्टाफ, वैज्ञानिक, नर्स, पैरा-मेडिकल स्टाफ, लैब टेक्नीशियन के अलावा हॉस्पिटल स्टाफ को अंतरराज्यीय परिवहन की यात्रा दी गई है।

लोगों की परेशानी के चलते लिया फैसला

दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में स्टूडेंट के लिए एजुकेशनल बुक स्टोर और इलेक्ट्रिक फैन की दुकान को भी खोलने की इजाजत दी गई है। गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में इन सभी को छूट के दायरे में रखा था। अब इसे दिल्ली सरकार ने लागू कर दिया है।

दिव्यांगों बच्चों के होम चलाने की भी छूट

इसके साथ ही दिव्यांग, बच्चों, सीनियर सिटिजन, मानसिक रोगी आदि के लिए होम चलाने संगठनों को भी छूट दी गई है। मुख्य सचिव ने सभी विभागों व एजेंसियों को लॉकडाउन को लेकर पिछले आदेश का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं।

लॉकडाउन का नियम करना पड़ेगा फॉलो

आदेश में यह भी कहा गया है कि दुकान खोलने और सामान बेचने के दौरान लॉकडाउन के नियमों का भी पूरा तरह से पालन करना होगा। शारीरिक दूरी के नियम मानने होंगे। दुकान पर सिर्फ 5 फीसद कर्मचारी ही अपनी भूमिका निभा सकेंगे। सभी लोगों को मास्क लगाना होगा। इसमें खरीदार और दुकानदार दोनों शामिल हैं।

अर्थव्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद

माना जा रहा है कि इस तरह की छूट से न केवल लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है, बल्कि इससे अर्थव्यवस्था के भी पटरी पर लौटने की उम्मीद दिखाई दे रही है।

गौरतलब है कि दिल्ली में कल 293 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 2918 पर पहुंच गई है। अच्छी बात ये है कि पिछले चौबीस घंटों में 8 मरीज ठीक हो चुके हैं। एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। कोरोना को लेकर दिल्ली का रिकवरी रिकॉर्ड भी बेहतर है। दिल्ली का रिकवरी रेट 30 फीसदी है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ये 22 फीसदी है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: