अमेरिकी विदेश मंत्री ने कोरोना से सहयोग में भारत की कि प्रशंसा, बोले वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए भारत-अमेरिका महत्वपूर्ण जानकारी कर रहे साझा

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से इस समय दुनिया के तमाम देश जूझ रहे हैं। भारत में भी कोरोना से निपटने के लिए लाॅकडाउन लागू है। लेकिन भारत इस मुश्किल वक्त में सिर्फ न अपने देश बल्कि अन्य देशों की भी मदद कर रहा है। अब अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में साथ देने के लिए भारत की प्रशंसा की है।

पोम्पियो ने कहा कि कोरोना वायरस से दुनिया में भयंकर तबाही मचाई हुई है, इसलिए ट्रंप प्रशासन भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान जैसे मुल्कों के साथ मिलकर वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की शुरुआत कर रहे हैं। दुनिया के देशों से चर्चा करने से ग्लोबल सप्लाई चेन में सुधार हुआ है। इससे अर्थव्यवस्था को फायदा होगा।

भारत का उदाहरण देते हुए पोम्पियो उसने कोरोना के इलाज में काम आने वाली दवा के निर्यात पर प्रतिबंध हटाकर कई देशों की मदद की है।

पोम्पियो ने कहा कि भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का बड़ा उत्पादक देश है। उसने भूटान, बांग्लादेश, मालदीव, श्रीलंका और म्यांमार समेत दुनिया के 55 देशों को इस दवा की सप्लाई का वादा किया है। अमेरिका, अफगानिस्तान, मॉरिशस, कजाकिस्तान और ब्राजील में दवा भेजी जा चुकी है।

वैसे  पिछले कुछ दिनों में अमेरिकी विदेश मंत्री ने एस जयशंकर के साथ फोन पर भी कई बार बातचीत की है और इनमें वैश्विक आपूर्ति चक्र पर भी बातचीत के संकेत मिले हैं।

पोम्पिओ ने आगे कहा कि प्रशांत द्वीप देशों में कोरोना महामारी से लड़ने के लिए अमेरिका ने 3.2 करोड़ डॉलर से अधिक की धनराशि प्रदान की है। हम बर्मा में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बर्मा सरकार, संयुक्त राष्ट्र, गैर सरकारी संगठनों और अन्य लोगों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

कोरोना महामारी से वैसे तो पूरी दुनिया में कोहराम मचा है, लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका हुआ है। अमेरिका में 10 लाख से ज्यादा लोग इस समय कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। और 60 हजार से ज्यादा लोगों का मौत हो चुकी है। http://www.worldometers.info/ के मुताबिक इस समय दुनिया में 33 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित हैं। वहीं मरने वालों का आकड़ा 2 लाख 34 हजार को पार कर चुका है।

worldo

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: