तबलीगी जमात ने जानबूझकर फैलाया कोरोना, करेंगे कार्रवाई- योगी आदित्यनाथ        

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलाने के लिए तबलीगी जमात को जिम्मेदार बताया है। यह बात उन्होंने  इंडिया टुडे ग्रुप के ई-एजेंडा आजतक ‘मुख्यमंत्री स्पेशल’ कार्यक्रम में कही। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जमातियों ने  जानबूझकर बीमारी को छिपाया , जोकि अक्षम्य अपराध हैं। अगर इन्होंने बीमारी ना छुपाई होती तो आज कोरोना के इतने मामले नहीं होते।

योगी आदित्यनाथ ने तबलीगियों के ऊपर कार्रवाई करने की बात भी कही है। उन्होंने आगे कहा,- यूपी में 3000 से ज्यादा जमातियों ने जगह-जगह जाकर ऐसा किया। हमारी पुलिस ने उन्हें पकड़कर क्वारंटीन किया। फिर ये अस्पताल में गए ,वहां फैलाया और आज यह स्थिति है। अगर समय रहते इन्होंने सरकारी अपील पर ध्यान दिया होता तो यह हालत नहीं होती।’

सीएम योगी ने  पुलिसकर्मियों और स्वास्थ्यकर्मियों के ऊपर हमला और अभद्र व्यवहार को लेकर जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, जमात से जुड़े लोगों ने काफी जगहों पर अभद्र व्यवहार भी किया है। गाजियाबाद में नर्सों के साथ अभद्र कार्य किया जो काफी दुर्भाग्य की बात है। ऐसे ही वाराणसी और कानपुर के साथ ही कई अन्य जगहों पर भी तबलीगी जमात के लोगों ने अभद्रता की, जिसके लिए पहले उन्हें समझाने का प्रयास किया गया, लेकिन जब वो नहीं माने तब कठोरतापूर्वक कार्रवाई की गई है।

वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते देश में लाॅकडाउन 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। जिसके चलते जिलों को  रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है। केंद्र सरकार द्वारा जारी रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की सूची के अनुसार उत्तर प्रदेश में रेड जोन में आने वाले जिले सबसे अधिक हैं। राज्य में 19 जिले रेड, 36 जिले ऑरेंज और 20 जिले ग्रीन जोन की सूची में शामिल हैं।

रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन जिलों की श्रेणी
रेड जोन के जिले: रामपुर, मथुरा, बरेली, बुलंदशहर, लखनऊ, रायबरेली, संत कबीर नगर मेरठ, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, गौतमबुद्धनगर, कानपुर नगर, आगरा, फिरोजाबाद, मुरादाबाद, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर,  वाराणसी, हैं।

ऑरेंज जोनः शामली, सुल्तानपुर, प्रयागराज, जालौन, गोरखपुर, आजमगढ़, मैनपुरी, गाजियाबाद,पीलीभीत, बलरामपुर, औरैया, सीतापुर, बहराइच, कन्नौज, श्रावस्ती, बांदा, जौनपुर, एटा, कासगंज, हापुड़, बदायूं, बागपत, बस्ती,  झांसी, हरदोई, कौशांबी, मिर्जापुर, इटावा, प्रतापगढ़, गाजीपुर, गोंडा, मऊ, भदोही, उन्नाव,  अयोध्या हैं।

ग्रीन जोनः लखीमपुर खीरी, हाथरस, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, सोनभद्र, अमेठी, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, अंबेडकर नगर ,बलिया,चंदौली, बाराबंकी,  चित्रकूट, देवरिया, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर देहात हैं।

covid19india.org के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2328 पहुंच चुकी है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s