NAM के मंच से पीएम मोदी का पाक पर हमला, कहा- दुनिया कोरोना से लड़ रही है और कुछ लोग खतरनाक वायरस फैलाने में व्यस्त हैं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुट निरपेक्ष देशों (NAM) के वर्चुअल सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान पर करारा हमला बोला है। प्रधानमंत्री मोदी ने बिना नाम लिए इमरान खान पर हमला बोलते हुए कहा कि जब हम कोविड-19 संकट से जूझ रहे हैं, ऐसे में भी कुछ लोग आतंकवाद, फर्जी खबरें और छेड़छाड़ करके बनाए गए वीडियो जैसे दूसरे घातक वायरस फैलाने में लगे हुए हैं।

गुट-निरपेक्ष आंदोलन (नैम) के सदस्य देशों के नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी कहा कि मानवता के समक्ष बड़ा संकट है, ऐसे में गुट-निरपेक्ष देश कोविड-19 से निपटने में योगदान दे सकते हैं।

IMran Khan 2

प्रधानमंत्री का इशारा जनवरी 03, 2020 को पाकिस्तानी पीएम इमरान खान द्वारा भारत को बदनाम करने के लिए बंग्लादेश की एक पुलिसिया कारवाई का वीडियो भारत का बताकर ट्वीट किया गया था जिसमें कथित तौर पर मुस्लिमों के साथ हिंसा को दिखाया गया था की ओर था।

Imran Khan 3

बाद में जब लोगों ने, भारत के विदेश मंत्रालय ने इमरान खान को इस फेक वीडियो के लिए घेरा तो उन्होंने इसे फौरन डीलीट कर दिया।

Imran Khan 1

पाकिस्तान की तरफ से यह कोई पहला वाक्या नहीं जब वह फेक ऩ्यूज, तस्वीर के जरिए झूठ को सच साबित करने की कोशिश की थी। इससे पहले भी पाकिस्तान की संयुक्त राष्ट्र संघ में स्थाई दूत मलीहा लोधी ने फलिस्तीन की एक तस्वीर को कश्मीर की तस्वीर बताने की  कोशिश की थी। बाद में जब भद्द पिटी तो मामले को गोलमोल कर दिया गया। Imran Khan 4

नैम सम्मिट में पीएम मोदी ने कहा कि भारत को ‘दुनिया की फार्मेसी’ माना जाता है, हमने कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर 120 से अधिक देशों को दवाएं भेजी हैं। उन्होंने नैम के बारे में कहा कि नैम दुनिया की नैतिक आवाज है, इसे समावेशी बना रहना चाहिए। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि कोविड-19 के बाद वैश्विकरण के नए ढांचे की आवश्यकता होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत ने Hydroxychloroquine और पैरासिटामाल दवा पर अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन दुनिया भर के देशों की जरूरतों और मांग को ध्यान में रखते हुए भारत ने ना सिर्फ इन दवाओं पर से निर्यात प्रतिबंद को हटाया बल्कि 120 से भी ज्यादा कोरोना से प्रभावित देशों को ये दवाएं मुफीद कीमत पर मुहैया कराई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गुटनिरपेक्ष (एनएएएम) देशों के वर्चुल सम्मे न में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। यह सम्मेलन ऐसे वक्त पर हुआ जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस संक्रमण की चुनौतियां का सामना कर रही है। एनएएम के सदस्य देशों के साथ पीएम मोदी की कोरोना के खिलाफ जंग और इससे निटपने के ऊपर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री मोदी पहली बार नैम के सम्मेलन में भाग ले रहें। इससे पहले पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ही इस सम्मेलन में भारत का पक्ष रखती आई थीं। अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलियेव की कोशिशों के बीच इस सम्मेलन का आयोजन किया गया। वे गुटरनिपेक्ष आंदोलन के मौजूदा चेयरमैन हैं। इस सम्मेलन में पड़ोसी देश पाकिस्तान ने भी हिस्सा लिया।

क्या है NAM आंदोलन ? गुट निरपेक्ष आंदोलन को लंबा इतिहास है। पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू इसके संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं। इस आंदोलन का उद्देश्य उन देशों को एक मंच प्रदान करना था जो देश अमेरिका और सोवियत यूनियन के नेतृत्व वाली किसी भी गठबंधन ने शामिल नहीं होना चाहते थे। गुट निरपेक्ष देशों का यह आंदोलन दुनिया की दशा-दिशा तय करने में अपनी प्रभावकारी भूमिका रखता है। कुछ साल पहले इसकी ताकत और भी ज्यादा थी। एनएएम संयुक्त राष्ट्र के बाद दूसरा बड़ा राजनीतिक संगठन है। इसके साथ एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के 120 विकासशील देश जुड़े हुए हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी इससे पहले कई देशों के राष्ट्रध्यक्षों से साथ कोरोना के मुद्दे पर बातचीत कर चुके हैं।

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोराना पीड़ितों की संख्या करीब 35 लाख के पार पहुंच गई है जबकि करीब ढाई लाख लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर में अब तक 3,645,539लोगों में कोरोना संक्रमण पाया जा चुका है। अब तक 252,396 लोगों की मौत कोरोना की वजह से हो चुकी है। अब तक दुनियाभर में कोरोना से ठीक हुए लोगों की संख्या 1,197,561 है। अमेरिका दुनिया का सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है। अमेरिका में कोरोना संक्रमित लोगों की तादाद 12 लाख के करीब पहुंच चुकी है। वहीं 68,689 मौतें अमेरिका में कोरोना से हुई हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: