चीन ने वायरस से जुड़े सबूत मिटाए, नहीं चाहता कोरोना की वैक्सीन बने, – 5 देशों की खुफिया एजेंसियों का दावा

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कहर से लड़ते हुए दुनिया को आज तीन महीने से ज्यादा हो चुके हैं। वहीं इस वायरस को दुनिया में फैलाने को लेकर चीन पर आरोप लग रहे हैं। चीन में अब काफी हद तक कोरोना पर काबू पाया जा चूका है। लेकिन दुनिया के बाकि मुल्कों में हालात दिन पर दिन खाराब हो रहे हैं। अब एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन कोरोना की वैक्सीन बनने में लगातार रोड़ लगा रहा है। अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की ख़ुफ़िया एजेंसियों से जुड़े जासूसों ने यह दावा किया है।

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन पांचों देशों की ख़ुफ़िया एजेंसियों ने मिलकर एक 15 पेज का डोजियर तैयार किया है, जिसके मुताबिक चीन नहीं चाहता कि दुनिया को जल्द से जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन मिल सके।

द सन में छपी खबर के मुताबिक रिपोर्ट में कई दावे किए गए हैं-

1. चीन ने इस बात से इंकार किया कि कोरोना संक्रमण इंसानों से इंसानों में फैल रहा है।

 The WHO tweeted China had found 'no clear evidence' of human-to-human transmission of the virus in January

2. चीन में जिस भी डॉक्टर्स या फिर पत्रकार ने कोरोना वायरस के खतरे को उजागर करने की कोशिश की वो गायब हो गए।

3. इस बात के पक्के सबूत मिले हैं कि वुहान की एक लैब में चमगादड़ों में पाए जाने वाले हानिकारक वायरस पर अध्ययन चल रहा था।

4. चीन ने वायरस से जुड़े सबूतों को नष्ट कर दिया।

5. चीन ने दुनिया भर के वैज्ञानिकों को कोरोना वायरस के लाइव सैम्पल भेजने से इनकार करता रहा , जिसके चलते वैक्सीन बनाने की गति और धीमी हो गयी है।

6. चीन ने अपने देश के लोगों पर तो  सख्ती से ट्रेवल बैन लागू किये, लेकिन अन्य देशों को बोला ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।

द सन में अपनी खबर में यह भी लिखा है कि कोरोना वायरस की गंभीरता को उजागर करने वाले 5  व्हिसलब्लोअर भी लापता है। जिसमें से एक की मौत भी हो चुकी है। वायरस से जुड़ी जानकारी साझा करने के आरोप में 5100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। जिन लोगों ने मास्क या मौतों पर सवाल खड़े किए उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया। कोई ऐसे जानकारी साझा न कर पाए इसके लिए उन्हें बीमार घोषित कर दिया।

वुहान में कोरोनोवायरस की गंभीरता को उजागर करने वाले चीनी  पत्रकार चेन कुरैशी भी लापता हो गए थे।

वायरस चीन की लैब में बनकर तैयार हुआ इसको लेकर चीन पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। ऐसा ही एक दावा फ्रांस के नोबेल पुरस्कार विजेता ने किया भी किया था । नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर ल्यूक मॉन्टैग्नियर ने यह दावा किया है कि, एड्स की बनाने के चक्कर में कोरोना वायरस का जन्म हुआ है। फ्रांसीसी समाचार चैनल को दिए गए एक साक्षात्कार में प्रोफेसर ल्यूक ने यह बात कही थी। उन्होंने कहा कि, एचआईवी और यहां तक कि मलेरिया के कीटाणु की तत्वों की मौजूदगी इस बात की ओर इशारा करती है कि इस वायरस का जन्म था प्राकृतिक तरीके से नहीं हुआ, बल्कि यह किसी लैब में तैयार हुआ है।

अमेरिकी चैनल फाॅक्स न्यूज ने भी अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कोरोना वायरस चीन की ही लैब वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से निकला है। जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने स्वीकार भी किया था। फॉक्स न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, वायरस का सबसे पहला ट्रांसमिशन चमगादड़ से मानव में हुआ और इस वायरस से संक्रमित होने वाली पहली रोगी इसी लैब में इंटर्न थी।

 

इन दावों के बीच ही चीन के वुहान से एक लैब की कुछ तस्वीरें वायरल हुई थी। इन तस्वीरों के बारे में दावा किया जा रहा है कि ये उसी लैब की हैं, जहां से कोरोना फैलना शुरू हुआ। तस्वीरों के आधार पर दावा किया जा रहा है कि लैब में जिस फ्रिज में कोरोना समेत कोई 1500 वायरस रखे गए थे, उसकी सील टूटी हुई थी। इन तस्वीरों के सामने आने के बाद से कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

lab
वुहान के इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की ये तस्वीरें पहली बार 2018 में चाइना डेली न्यूजपेपर ने ट्विटर पर डाले थे, बाद में इस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया। अंग्रेजी अखबार डेली न्यूज ने लिखा है, चाइना डेली अखबार ने लैब की फोटोज के साथ लिखा था- ‘एशिया के सबसे बड़े वायरस बैंक पर एक नजर सेंट्रल चीन के हुबेई में स्थित वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने 1500 से अधिक वायरस स्ट्रेन्स को संरक्षित करके रखा है।

वहीं worldometers.info के मुताबिक कोरोना के कहर के कारण आज दुनिया भर में 2.5 लाख से ज्यादा अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं कोरोना संक्रमितों की संख्या 35 लाख पार कर चुकी है।

dc

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: