डोनाल्ड ट्रंप ने NRI मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) में अमेरिकी दूत पद के लिए नामित किया

नई दिल्ली।  भारतीय मूल के लोग दुनिया भर में अपनी प्रतिभा के झंडे गाड़ रहे हैं। विशेषकर अमेरिका और ब्रिटेन में। इन दोनों देशों की स्वास्थ्य सेवा, औद्योगिक और तकनीक के क्षेत्रों में भारतवंशी लोगों का विशेष दख़ल है। तभी तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक के बाद एक भारतीय-अमेरिकियों को अपने प्रशासन में विशेष दायित्व सौंप रहे हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) में अपने दूत पद के लिए नामित किया है. व्हाइट हाउस द्वारा सीनेट को भेजे गए नामांकन के अनुसार, सिंह अभी विदेश मंत्रालय में आर्थिक और व्यावसायिक मामले की सहायक सचिव है।

मनीषा, ओईसीडी में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करेंगी। उनकी रैंक राजदूत के बराबर होगी। पेरिस स्थित ओईसीडी आर्थिक प्रगति और विश्व व्यापार को बढ़ावा देने वाला एक अंतर सरकारी आर्थिक संगठन है। 36 देश इसके सदस्य हैं।

ट्रम्प ने 27 अप्रैल को ही सिंह को इस पद के लिए नामित करने की इच्छा जाहिर कर दी थी। सिंह विदेश मंत्रालय में आर्थिक विकास, ऊर्जा और पर्यावरण की कार्यकारी अवर सचिव और आर्थिक, ऊर्जा और व्यवसाय मामलों के ब्यूरो की कार्यकारी सचिव के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुकी हैं।

मनीषा सिंह ने अमेरिकन यूनिवर्सिटी वॉशिंगटन कॉलेज ऑफ लॉ से इंटरनेशनल लीगल स्टडीज में एलएलएम की डिग्री हासिल कर चुकी हैं। इसके अलावा वो फ्लोरिडा कॉलेज ऑफ लॉ से ज्यूरिस डॉक्टर डिग्री और मियामी विश्वविद्यालय से बी.ए. की डिग्री हासिल कर चुकी हैं। सिंह नीदरलैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ लीडेन लॉ स्कूल में भी पढ़ाई की है।

व्हाइट हाउस के अनुसार, मनीषा को कई बहुराष्ट्रीय लॉ फर्मों में काम करने के साथ-साथ और निवेश बैंक में भी काम करने का अनुभव है।

49 वर्षीय सिंह, वर्तमान में अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट में आर्थिक और व्यावसायिक मामलों की एसिस्टेंट सेक्रेटरी हैं। OECD, 36 सदस्य देशों के साथ एक अंतर-सरकारी आर्थिक संगठन है जो आर्थिक प्रगति और विश्व व्यापार को प्रोत्साहित करता है और इसका मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में है।

ट्रम्प ने दो भारतीय-अमेरिकी को सौंपी अहम जिम्मेदारी, सरिता कोमातीरेड्डी को संघीय अदालत में जज तो अशोक पिंटो को ‘IBRD’ का कार्यकारी निदेशक बनाया

मनीषा, मूलत: उत्तर प्रदेश से हैं और वह बचपन में वह अपने माता-पिता के साथ फ्लोरिडा चली गई थीं।

इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने दो भारतीय मूल के अमेरिकी सरिता कोमातीरेड्डी को न्यूयार्क के संघीय अदालत में जज तो अशोक माईकल पिंटो को ‘IBRD’ का वैकल्पिक कार्यकारी निदेशक बनाने था।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s