कश्मीर में कुछ बड़ा होने वाला है या कश्मीर बड़ा होने वाला है! जानें क्या है डोभाल का ‘PoK प्लान’?

नई दिल्ली। कश्मीर के हंदवाड़ा एनकाउंटर में कर्नल समेत 5 जवानों की शहादत के बाद भारत के कड़े तेवर देख पाकिस्तान पूरी तरह से घबराया हुआ है। भारत ने पीओके और गिलगिट बाल्टिस्तान की वेदर रिपोर्ट जारी कर इमरान खान की नींद हराम कर दी है। इस समय पाकिस्तान के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। कश्मीर को लेकर उसकी घबराहट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सीमा पर पाकिस्तान अपनी वायुसेना मजबूत कर रहा है। इमरान खान का दहशत में आने का कारण एक और भी है कि उन्हें मालूम चल चुका है कि भारत पीओके को लेकर कुछ बड़ा करने वाला है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और सीडीएस जनरल बिपिन रावत की कश्मीर को लेकर एक बैठक हुई और उस बैठक में पाकिस्तान से पीओके आजाद कराने का सुपरहिट प्लान तैयार किया गया।

जी न्यूज बेवसाइट पर छपी एक खबर के मुताबिक शनिवार देर रात NSA अजित डोभाल ने एक बड़ी बैठक की। डोभाल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, रॉ चीफ, आईबी चीफ, नॉर्दर्न आर्मी कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी, 15 कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल राजू, 16 कोर कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल हर्ष गुप्ता के साथ साथ जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह शामिल हुए।

‘PoK प्लान

5 घंटे तक चली इस बैठक में जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ LoC पर हालात की चर्चा की गई। NSA डोभाल को हिज्बुल कमांडर रियाज नायकू के खात्मे के बाद कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ चल रहे ऑपरेशंस की एक एक जानकारी दी गई। डोभाल को घाटी में मौजूद आतंकियों की लिस्ट सौंपी गई। अधिकारियों ने डोवल को ये जानकारी दी कि जैश ए मोहम्मद के 25-30 आतंकी कश्मीर में मौजूद सुरक्षाबलों पर हमले की साज़िश को अंजाम दे सकते हैं।

इस बैठक में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर भी चर्चा की गई। मिली जानकारी के मुताबिक एजेंसियों ने उन्हें सीमा पार से मिले इनपुट के आधार पर बताया कि पाकिस्तान ने PoK से लगती लाइन आफ कंट्रोल (LoC) के पास दुधनियाल, शारदा और अठकाम में आतंकियों के लॉन्च पैड को एक्टिव कर दिया है और कश्मीर में बड़े पैमाने पर आतंकी घुसपैठ की साजिशें रच रहे हैं।

ये नया हिंदुस्तान है- पीएम मोदी

पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल ही पाकिस्तान को चेतावनी दे चुके हैं। उन्होंने साफ कह दिया है कि ये नया हिंदुस्तान अब आतंकियों की घुसपैठ का इंतजार नहीं करेगा। जहां से भी घुसपैठ करने की सूचना मिलेगी, वहां घुसकर आतंकियों का सफाया करेगा। पीएम मोदी ने 22 अप्रैल 2019 को कहा था कि आज हर आतंकी को पता है अगर देश के किसी हिस्से में बम धमाका किया तो ये मोदी है ये उन्हें पाताल में से भी खोजकर सजा देगा और उनको, उनके आकाओं को भी खत्म करके रहेगा।

डोभाल भी दे चुके हैं पाक को चेतावनी

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने 6 जनवरी 2016 को कहा था कि आप जब चाहते हो तो शांति की बात करते हो और जब चाहते हो तब डिफेंसिव मोड में आ जाते हो, ये सब क्या है? अगर एक बार भारत ने अपना मोड बदला तो बर्दाश्त नहीं कर पाओगे। अगर एक और मुंबई करोगे तो बलूचिस्तान को खो दोगे।

ऐसे में इस बात को कहने में कोई दो राय नहीं है कि भारत PoK को लेकर चुप बैठा हुआ है। इस बार अगर पाकिस्तान ने कोई भी हिमाकत करने की कोशिश की तो भारतीय सेना PoK में तिरंगा लहरायेगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: