सेना प्रमुख नरवणे ने कहा- चीन से सीमा पर तनाव कोई नई बात नहीं, ‘TRF’ है आतंकवाद को मुख्यधारा में लाने की पाकिस्तानी चाल

नई दिल्ली। पिछले कुछ हफ्ते सेना और सुरक्षा बलों के लिए चुनौती भरे रहे हैं। पहले हंदवाड़ा एनकांउटर में सेना और सुरक्षाबलों के 5 जवान शहीद हो गए फिर एक सुरक्षा जांच के दौरान सीआरपीएफ के 3 जवान शहीद हुए थे। अब सेना की भिड़ंत लद्दाख और सिक्किम पर चीनी सेना से लाईन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पास हुई है। दोनों भिड़ंत एक साथ होना भारत के लिए काफी चिंता पैदा करने वाली है।

इन्हीं सब मुद्दों पर थल सेना अध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे ने समाचार एजेंसी एएनआई से विस्तार से बात की है।

थल सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने 13 मई एएनआई को दिए इंटरव्यू मे कहा कि जम्मू कश्मीर में सक्रिय हुआ नया आतंकी संगठन द रेजिस्टेंस फोर्स (टीआरएफ) पाकिस्तान ने ही खड़ा किया है। इसे भी वहीं से फंडिंग मिलता है। नरवणे ने कहा, ” मैं टीआरएफ को ”टेरर रिवाइवल फ्रंट” मानता हूं। इस तरह के कई संगठन जम्मू कश्मीर में सक्रिय हैं। इन सभी की जड़ें सीमा पार यानी पाकिस्तान में ही है। इनसे भी उसी तरह से निपटेंगे जैसे की अन्य आतंकी संगठनों से।

कश्मीर पर करीब से नज़र रखने वाले विशेषज्ञों के अनुसार पाकिस्तान की कोशिश है कि किसी भी तरह कश्मीर में आतंकवाद को सेक्युलर रंग दिया जाए ताकि दुनियार मे कश्मीर को लेकर सहानुभूति पैदा की जा सके। साथ ही साथ FATF के आंखों मे धूल झोंका जा सके।

सेना प्रमुख ने भारत-चीन सीमा पर उत्तपन्न तनाव पर कहा कि यह कोई नई बात नहीं है। ये फेस-ऑफ पहले भी हुए हैं। इनसे निपटने के लिए प्रोटोकॉल हैं। हम स्थानीय (फील्ड) कमांडर्स के स्तर पर और सैन्य डेलीगेशन लेवल पर बातचीत करते हैं और इनसे निपट लेते हैं। जो अभी पूर्वी-लद्दाख और सिक्किम में फेस-ऑफ हुए, ये इत्तेफाक है कि एक साथ हुएं हैं। इनमें कोई कनेक्शन नहीं है। पैट्रोलिंग के दौरान दोनों देशों के सैनिक एक-दूसरे के सामने आ जाते हैं, तो फेस-ऑफ होते रहते है।

सेना प्रमुख ने कहा कि “दोनो तरफ से सीमा का कोई निश्चित निर्धारण नहीं है और दोनों देश अपने- अपने दावों के अनुसार सीमा पर चौकसी और पेट्रोलिंग करते है और जब दोनों सेनाएं एक साथ एक ही जगह पर आ जाती  हैं तो एस तरह की झड़प हो जाया करती हैं”।

जानकारी के लिए बता दें कि मई 09 को नाकु ला सीमा पर कुल 150 सेना के जवान इस झड़प में शामिल थे। इस झड़प में 04 भारतीय जवान और 07 चीनी सेना के जवान घायल हुए।

पाकिस्तान कर रहा है आतंकी साजिश
सेना प्रमुख ने कश्मीर में अचानक बढ़ी आतंकी घटनाओं को लेकर कहा कि ये भी मौसम के साथ ही घटते-बढ़ते रहते हैं। अभी जम्मू कश्मीर में मौसम सही है तो आतंकी घटनाएं बढ़ गई हैं। सर्दी होते ही काफी हद तक ये कम हो जाती हैं। लेकिन हर परिस्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बल तैयार हैं। उन्होंने कहा कि इन दिनों इस तरह की घटनाओं में पाकिस्तान की भूमिका ज्यादा बढ़ गई है। वह जम्मू कश्मीर पर सबका ध्यान खींचने के लिए दहशत फैलाने का काम कर रहा है।

सेना प्रमुख ने मेक इन इंडिया को लेकर कही बड़ी बात

इंडियन आर्मी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ को पूरा समर्थन करती है। इसी के सपोर्ट में इंडियन आर्मी के 70-75 प्रतिशत ऑर्डर भारतीय कंपनियों के हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: