PM CARES Fund से 3100 करोड़ रूपये आवंटित, 1000 करोड़ प्रवासी मजदूर कल्याण तो 2100 करोड़ वेंटिलेटर खरीद के लिए

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने देश का पैसा देश के नाम करने का फैसला कर लिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया है कि इस फंड से कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए कुल मिले डोनोशन में से 3100 करोड़ रुपए को फौरी तौर पर आवंटित किया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच प्रधानमंत्री के निर्देश पर पीएम केयर्स (PM CARES) फंड बनाया गया था। पीएम मोदी की अपील पर पर किसी ने जमकर दान दिया।

PM CARES fund

देर रात प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी मेमो के अनुसार 3100 करोड़ में से 2100 करोड़ रुपए से वेंटिलेटर खरीदे जाएंगे। साथ ही उनमें से 1000 करोड़ रुपए प्रवासी मजदूरों पर खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा लगभग 100 करोड़ रुपए वैक्सीन बनाने और इससे संबंधित शोध के लिए आवंटित किया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम केयर्स फंड को लेकर विपक्ष लगातार सवाल उठाता रहा है। कांग्रेस की तरफ से इसकी ऑडिट की मांग लगातार की जा रही है। इस फंड को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती भी दी गई थी। कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटने के लिए बने पीएम केयर्स कोष के गठन की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने भी प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिख कर पीएम केयर्स फंड की राशि को राष्‍ट्रीय आपदा राहत कोष में ट्रांसफर करने की मांग की थी। मालूम हो कि कांग्रेस का अध्यक्ष इस कोष का पदेन सदस्य होता है। इसपर पिछले दिनों काफी विवाद भी हुआ था।

सरकार ने पहले ही अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए 20 लाख करोड़ का पैकेज दिया है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की रात आठ बजे देश के नाम अपने संबोधन में कोरोना वायरस के कारण उपजे आर्थिक हालात को सुधारने के लिए देश के लिए 20 लाख करोड़ रुपए की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि यह आर्थिक पैकेज, ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा। इसका विस्तृत ब्यौरा वित्त मंत्री सीतारमण आने वाले दिनों में विगतवार रूप से देंगी।

पीएम मोदी ने आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए कहा, ‘हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे। आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है।

देश में वैक्सीन विकसित करने का काम युद्द स्तर पर
कोविड-19 (COVID-19) की रोकथाम के लिए वैक्सीन विकसित करने पर भी सरकार जोर दे रही है। पीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार, वैक्सीन बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये पीएम केयर फंड से खर्च किेए जाएंगे। वैक्सीन बनाने की दिशा में सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 27 मार्च को कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद देश में पीएम केयर फंड की शुरुआत की थी और लोगों से फंड में दान करने की अपील की थी। इस फंड के अन्य पदेन सदस्य रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार देश को संबोधित किया था और 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: