बूंद-बूंद को तरसेगा पाकिस्तान, सिंधु का पानी रोकने वाले प्लान को मोदी सरकार की मंजूरी

नई दिल्ली। खाने के लिए दाने-दाने को मोहताज पाकिस्तान अब पानी की एक-एक बूंद के लिए भी तरसने वाला है। क्योंकि भारत अब पाकिस्तान का पानी रोकने वाला है। केंद्रीय सलाहकार समिति ने उझ परियोजना की संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के बाद अब पाकिस्तान को पानी रोकने का रास्ता साफ हो गया।

बता दें कि करीब छह साल में पूरा होने वाले इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में 9167 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस प्रोजेक्ट के बाद न सिर्फ इस पानी का इस्तेमाल इलाके की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाएगा बल्कि पाकिस्तान का पानी रोकने का भी रास्ता साफ हो सकेगा।

केंद्र सरकार की पहल

इस प्रोजेक्ट का ऐलान 2008 में किया गया था। 2013 में केंद्रीय जल आयोग के इंडस बेसिन संगठन ने इस प्रोजेक्ट की DPR तैयार की। नए संशोधित DPR को मंजूरी जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग की एडवाइजरी कमेटी की बैठक में दी गई। सूत्रों का कहना है कि इस प्रोजेक्ट को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने काफी रुचि दिखाई जिसके बाद इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने के लिए कमेटी ने पहल शुरू की इसकी संशोधित डीपीआर मंजूर कर दी गई।

पाकिस्तान का पानी बंद

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद भारत सिंधु जल संधि के तहत मिलने वाले पानी का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकेगा। दरअसल अभी से सारा पानी पाकिस्तान की ओर जा रहा है। इस परियोजना के पूरा होने से भारत 781 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी का भंडारण कर सकेगा। उझ नदी रावी नदी की सहायक नहीं है।

क्या है सिंधु जल संधि?

सिंधु जल संधि 19 सितंबर, 1960 को तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के बीच कराची में हुई थी। इस संधि में इसमें छह नदियों ब्यास, रावी, सतलुज, सिंधु, चिनाब झेलम के पानी के वितरण इस्तेमाल करने के अधिकार शामिल हैं। सिंधु जल संधि के अनुसार भारत पूर्वी नदियों के 80% जल का इस्तेमाल कर सकता है, हालांकि अब तक भारत ऐसा नहीं कर रहा था। इस परियोजना के पूरा होने से पाकिस्तान के सामने बड़ी चुनौतियां पैदा हो सकती हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: