Cyclone Update: अधिक विनाशक हो रहा चक्रवाती अम्फान, केंद्र में 200 किमी/घंटा पहुंची रफ्तार, हाई अलर्ट हुआ जारी

नई दिल्ली। कोरोना के समय में दूसरा महासंकट बन चुका चक्रवाती तूफान अम्फान आज पश्चिम बंगाल के तटों पर टकरा सकता है। इस दौरान भारी बारिश और तेज हवाओं का अनुमान लगाया जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में ये तूफान टकरा सकता है और भारी बारिश की भी संभावना है।
IMD ने कहा कि ये विनाशकारी तूफान उत्तर और पश्चिम दिशा में तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि अम्फान की गति अभी और बढ़ने की आशंका है। चक्रवाती तूफान आज दोपहर तक पश्चिम बंगाल और हादिया में टकरा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।
आजतक की खबर के अनुसार ओडिशा राज्य के कुछ हिस्सों में 82 किमी/घंटा की रफ्तार से अम्फान बढ़ रहा है, जिसको देखते हुए तटीय इलाके के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। राज्य सरकार ने अधिकारी और बचाव दल को वहां नजर रखने की हिदायत दी है।

https://platform.twitter.com/widgets.js

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार ओडिशा के भद्रक में तेज बारिश होना शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग का कहना है कि करीब 2:30 बजे तक चक्रवाती तूफान तटीय इलाकों से टकराएगा।

https://platform.twitter.com/widgets.js

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार बालासोर के चांदीपुर में तेज हवाएं बढ़ रही हैं। तेज हवाएं को कारण तटों पर हलचल दिखने लगीं हैं। ये विनाशकारी तूफान ओडिशा समेत 8 तटीय राज्यों में तबाही मचा सकता है। ओडिशा के मुख्यमंत्री ने कहा है कि तूफान से एक भी व्यक्ति की जान न जाए, इसकी व्यवस्था की गई है।

https://platform.twitter.com/widgets.js

ओडिशा सरकार ने लगभग 2 हजार घरों को तैयार किया है। जरूरत पड़ने में इन घरों में अन्य तटवर्ती इलाके के लोगों को रखा जा सकता है।

https://platform.twitter.com/widgets.js

मौसम विभाग प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि हम उष्णकटिबंधीय चक्रवात के कारण केरल में मानसून के आगमन में थोड़ी देरी की उम्मीद कर रहे हैं। मानसून के 5 जून तक केरल के तट पर पहुंचने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s