200 ट्रेनों की बुकिंग के लिए रेलवे ने शुरू की काउंटर और एजेंट बुकिंग सेवा, 46 काउंटरों की लिस्ट जारी

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने गुरुवार को सुबह 10 बजे से 200 नई ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरु कर दी है जिसके बाद IRCTC की बेवसाइट पर 1 घंटे में ही करीब डेढ़ लाख से ज्यादा टिकट बिक गए। बेवसाइट पर पड़ रहा प्रेशर कम करने के लिए रेलवे ने काउंटर बुकिंग और एजेंट बुकिंग सुविधा भी शुरू कर दी है। जिसके बाद अपने-अपने घर जाने वाले यात्रियों की भीड़ काउंटर पर सुबह से ही देखी जा रही है।

https://platform.twitter.com/widgets.js

कहां-कहां से होगी बुकिंग?

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक अब यात्री एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK) से टिकट बुक करवा सकेंगे। इतना ही नहीं, यात्री IRCTC के आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी टिकट बुक करवा सकते हैं। इन सभी काउंटर से यात्री टिकट बुक करवाने के साथ ही उन्हें कैंसिल भी करवा सकते हैं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

इन सभी माध्यमों से टिकटों की बुकिंग 22 मई यानी शुक्रवार से शुरू हो जाएगीय़ रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्वीट कर इन सभी जानकारियों के बारे में अवगत कराया। हालांकि, रेलवे के मुताबिक फिलहाल कुछ ही स्टेशनों पर काउंटर खोले जाएंगे और धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

कहां-कहां खुलेंगे रेलवे काउंटर?

सेंट्रल रेलवे ने अपने जोन के काउंटर्स की लिस्ट जारी कर दी है जहां से यात्री काउंटर टिकट बुक करवा सकते हैं। इनमें मुंबई डिविजन, नागपुर डिविजन, भुसवल डिविजन, सोलापुर डिविजन और पुणे डिविजन के रेलवे काउंटर शामिल हैं। सेंट्रल रेलवे ने करीब 46 काउंटर्स की लिस्ट जारी की है जहां यात्री जाकर अपना कंफर्म टिकट बुक करवा सकते हैं। ये सभी काउंटर्स आज यानी 22 मई से खोल दिए जाएंगे।

train-1478_052220075335.jpg

एजेंट से भी करवा सकेंगे टिकट बुक

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि रेलवे ने आज यानी 22 मई से आरक्षण काउंटर, कॉमन सर्विस सेंटर और एजेंटों के माध्यम से टिकट बुकिंग की सुविधा को फिर से शुरू करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है। इस फैसले के बाद रेलवे के प्रत्येक जोन अपनी सुविधा अनुसार चरणबद्ध तरीके से काउंटर खोलने और तय करने की सूचना देंगे।

https://platform.twitter.com/widgets.js

पश्चिमी रेलवे ने कहा कि शुक्रवार से चुनिंदा रेलवे काउंटर खोल दिए जाएंगे। यात्रियों से निवेदन है कि वो अपने नजदीक के रेलवे काउंटर के खुलने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद ही घर से टिकट बुकिंग के लिए निकलें।

https://platform.twitter.com/widgets.js

पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल के अहमदाबाद, भुज, गांधीधाम, साबरमती, पालनपुर, महेसाणा व विरमगाम स्टेशनों पर सोशल डिस्टेसिंग के साथ 22 मई 2020 से रिजर्वेशन काउंटर खुलेंगे। पश्चिम रेलवे ने कहा कि फिलहाल केवल आरक्षित टिकट मिलेंगे और टिकटों का रिफंड अभी सम्भव नहीं होगा।

2_052220081933.jpg

ये सभी नियम एक जून से चलने वाली 200 पैसेंजर्स ट्रेन की टिकट बुकिंग के लिए मान्य होंगे। इन 200 ट्रेनों के अलावा एसी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। इन 200 ट्रेनों में जनरल बोगी के लिए भी यात्री टिकट बुक करवा सकते हैं। यानी किसी भी बोगी में बिना कंफर्म टिकट के यात्रियों को यात्रा की इजाजत नहीं होगी। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना अनिवार्य होगा।

1_052220082059.jpg

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: