पीएम मोदी की 10 बड़ी ‘मन की बात’

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए राष्ट्र को संबोधित किया। ये प्रधानमंत्री मोदी ने 65वां संस्करण था। कोरोना लॉकडाउन के दौरान तीसरी बार प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम किया। पीएम ने अपने संबोधन में कोरोना संकट से लेकर अन्य कई विषयों पर खुलकर बात की।
पीएम के मन की 10 बात
1 पीएम ने कहा कि देश में कोरोना संकट के खिलाफ मिलकर लड़ाई लड़ी जा रही है। हमारी जनसंख्या दुनिया के अन्य देशों की अपेक्षा कहीं ज्यादा है, लेकिन फिर भी हमारे यहां कोरोना मामलों की रफ्तार उतनी नहीं रही, जितनी कि अन्य देशों की रही है। कोरोना वायरस से होने वाली मौतों के मामले में भी भारत की संख्या दर बहुत कम रही है। भारत में जो नुकसान हुआ है उसका हम सभी को दुख बहुत है।

https://platform.twitter.com/widgets.js

2 हमने जब आखिरी बार ‘मन की बात’ की थी तब देश में कई प्रकार की यातायात सुविधाएं बंद थीं। इस बार स्थितियों में काफी कुछ बदल चुका है। श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलने लगी हैं, वंदे भारत मिशन के तहत विमान सेवाएं चालू की गई। प्राइवेट विमान कंपनियों की भी उड़ानें शुरू हो चुकी हैं। इन स्थितियों में हमारी जिम्मेदारी है कि हम ज्यादा सतर्क रहें।

https://platform.twitter.com/widgets.js

3 देश के विभिन्न राज्यों से महिलाओं के ‘SELF HELP GROUP’ की कहानियां सुनने को मिल रही हैं। देश के कई गांवों और इलाकों में हमारी मां, बहन और बेटियां मास्क बना रही हैं। कई प्रकार की सामाजिक संस्थाएं भी उनका इस काम में सहयोग करने में लग गई हैं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

4 देश में छोटे स्तर के दुकानदार भी ‘दो गज’ की दूरी का पूरी तरह से ख्याल रखे हुए हैं। कुछ दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठानों पर PIPELINE का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इसमें वे लोग ऊपर से सामान डालते हैं और ग्राहक नीचे से सामान को ले लेता है।

https://platform.twitter.com/widgets.js

5 दोस्तों, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जल्द ही आ रहा है। जैसे-जैसे ‘योग’ लोगों के जीवन के साथ एकीकृत हो रहा है, उनके स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता भी लगातार बढ़ रही है। सही मायने में, कम्यूनिटी, इम्यूनिटी और ह्यूमनिटी’ तीनों के लिए अच्छा है।
6 प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के इस दौर में, मेरी, विश्व के अनेक नेताओं से बातचीत हुई है, इन दिनों, उनकी बहुत ज्यादा दिलचस्पी योग और आयुर्वेद के संबंध में होती है। आपके जीवन में योग को बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने भी इस बार एक अनोखा प्रयोग किया है। आयुष मंत्रालय ने ‘My Life, My Yoga’ नाम से अंतर्राष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग उसकी प्रतियोगिता शुरू की है। भारत ही नहीं, पूरी दुनिया के लोग इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं।
7 हमारे कोरोना वॉरियर्स भारतीय रेलवे के साथ दिन-रात लगे हुए हैं। केंद्र हो, राज्य हो, स्थानीय स्वराज की संस्थाएं हो- हर कोई दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। जिस प्रकार रेलवे के कर्मचारी आज जुटे हुए हैं, वे भी एक प्रकार से अग्रिम पंक्ति में खड़े कोरोना वॉरियर्स ही हैं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

8 देश में कहीं श्रमिकों की skill mapping का काम हो रहा है, कहीं startups इस काम में जुटे हैं, कहीं migration commission बनाने की बात हो रही है। साथ ही केंद्र सरकार ने अभी जो फैसले लिए हैं उससे गांवों में रोजगार, स्वरोजगार और लघु उद्योग से जुड़ी विशाल संभावनाएं खुली हैं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

9 हमारे देश में भी कोई वर्ग ऐसा नहीं है जो कठिनाई में न हो, परेशानी में न हो और इस संकट की सबसे बड़ी चोट अगर किसी पर पड़ी है तो वो हमारे गरीब, मजदूर, श्रमिक वर्ग पर पड़ी है। उनकी तकलीफ, उनका दर्द, उनकी पीड़ा शब्दों में नहीं कही जा सकती। जो दृश्य आज हम देख रहे हैं, इससे देश को अतीत में जो कुछ हुआ, उसके अवलोकन और भविष्य के लिए सीखने का अवसर भी मिला है। आज हमारे श्रमिकों की पीड़ा में, देश के पूर्वीं हिस्से की पीड़ा को देख सकते हैं। उस पूर्वी हिस्से का विकास बहुत आवश्यक है।
10 पीएम मोदी ने कहा कि बहुत से लोगों ने ये बताया है कि उन्होंने, जो जो समान उनके इलाके में मिलते हैं, उनकी पूरी लिस्ट बना ली है। ये लोग अब लोकल प्रोडक्ट्स को ही खरीद रहे हैं और वोकल फॉर लोकल को प्रमोट कर रहे हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: