शुरू हुई ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीम, 67 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा, कहीं भी ले सकेंगे राशन

नई दिल्ली। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) देश के 20 राज्यों में लागू हो गई। इस योजना के तहत देश के गरीबों को किफायती कीमत पर राशन मुहैया कराने का लक्ष्य है। इसके तहत अब राशन कार्ड का फायदा देश के किसी कोने में उठाया जा सकता है। केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को अगले साल 31 मार्च से पूरे देश में लागू करने का लक्ष्य रखा है।  इस योजना से 67 करोड़ गरीब लोगों को फायदा पहुंचेगा।

Image

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट कर कहा, जैसा कि मैंने पहले घोषणा की थी, सरकार की महत्वाकांक्षी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में आज तीन और राज्य- ओडिशा, सिक्किम और मिजोरम जुड़ गए है। इसके साथ अब कुल 20 राज्य IMPDS योजना से जुड़ गए है।

केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना अगले साल 31 मार्च से पूरे देश में लागू करने का लक्ष्य रखा है। पासवान ने एक अन्य ट्वीट के जरिए कहा, 31 मार्च 2021 तक वन नेशन वन राशनकार्ड योजना को पूरे देश में लागू करना है। इसी कड़ी में 1 अगस्त 2020 तक उत्तराखंड, नागालैंड और मणिपुर को इससे जोड़ने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

कैसे मिलेगा लाभ ?

इस स्कीम का ये फायदा होगा कि राशन कार्ड किसी भी राज्य में बना हो, उसका राशन खरीदने के लिए उपयोग दूसरे राज्य में भी हो सकता है। इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को पांच किलो चावल 3 रुपए किलो की दर से और गेहूं 2 रुपए किलो की दर से मिलेगा। वैसे जिनके पास कार्ड नहीं है उनके लिए भी वित्त मंत्री ने कहा था कि,  जिनके पास राशन कार्ड या कोई कार्ड नहीं है, उन्हें भी 5 किलो गेहूं, चावल और एक किलो चनेे की मदद दी जाएगी। इससे 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को इससे लाभ होगा।

पिछले साल शुरू हुई थी योजना

योजना की शुरुआत पिछले साल 9 अगस्त से हुई थी। सबसे पहले चार राज्यों में योजना लागू की गई की गई थी, जिन राज्यों में योजना की शुरुआत हुई उनमें महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल थे। उस समय योजना को राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी का नाम दिया गया था। अभी ये योजना जिन राज्यों में ये लागू हो चुकी है उन राज्यों के लाभार्थी उन राज्यों में कहीं से भी राशन ले सकते हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: