मोदी कैबिनेट के अहम फैसले, जाने क्या-क्या निर्णय लिये गए

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार-2 ने एक साल पूरे करने के बाद सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की पहली बैठक की। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में जो निर्णय लिये गए हैं, उनके बारे में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, नितिन गडकरी और नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रेस वार्ता कर इसकी जानकारी दी –

प्रेस वार्ता की मुख्य बातें –

मोदी सरकार ने MSME के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं, जिसके तहत अब उनके कारोबार की सीमा बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दी गई है। 14 साल बाद इस परिभाषा में बदलाव किया गया है।

इनकी परिभाषा बदलने के साथ ही इनका दायरा भी बढ़ा दिया गया है। अब MSME के कारोबार की सीमा 5 करोड़ रुपये की गई है।

देश की जीडीपी में 29 प्रतिशत योगदान MSME का होता है। देश में अभी 6 करोड़ MSME हैं और इस सेक्टर ने 11 करोड़ से ज़्यादा रोज़गार दिये हैं।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ‘MSME के लिए 50,000 करोड़ रुपये के फंड ऑफ़ फंड्स को मंज़ूरी दी गई है। इससे संकट में फंसे छोटे उद्योगों को मदद मिलेगी। मेरा मानना है कि सरकार इन 50,000 करोड़ रुपये को कुछ वर्षों में दो लाख करोड़ रुपये बना सकेगी।’

MSME सेक्टर में प्लांट और मशीनरी में निवेश 50 करोड़ होगा और टर्न ओवर 100 करोड़ की जगह 250 करोड़ हो गया है। एक्सपोर्ट के टर्नओवर को इस सेक्टर में नहीं जोड़ा जाएगा।

शहरी और आवास मंत्रालय ने विशेष सूक्ष्म ऋण योजना शुरू की है। ये रेहड़ी-पटरी वालों की मदद के लिए योजना है। इस योजना से 50 लाख लोगों को लाभ मिलेगा।

केंद्रीय कैबिनेट के फैसले में किसानों के लिए अहम फैसले लिये गए हैं। स्वामीनाथन अय्यर रिपोर्ट में शामिल सिफ़ारिशों को पीएम मोदी के नेतृत्व में स्वीकार किया गया है और अमल में लाया गया है।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि किसानों ने बंपर पैदावार कर देश को समर्पित किया है, अब तक 95 लाख मैट्रिक तक धान, गेहूं की खरीद 360 लाख मिट्रिक टन हो चुकी है। दलहन-तिलहन की खरीद अभी भी जारी है।

कृषि लागत और मूल्य आयोग की 14 फसलों के लिए सिफारिश आ गई है। कैबिनेट ने इनको मंजूरी दे दी है।

लॉकडाउन की वजह से सरकार ने किसानों को कर्ज चुकाने के लिए 31 मई तक समय दिया था लेकिन अब उसे बढ़ाकर 31 अगस्त तक किया गया है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: